एस्ट्राजेनेका के बयान से पसरा खौफ, अब अपनी कोवैक्सीन को लेकर क्या बोला भारत बायोटेक

Corona Vaccine: कोरोना की रोकथाम के लिए कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड के उस बयान से हड़कंप मच गया, जिसमें उसने कहा कि टीके की वजह से ब्लड क्लॉटिंग हो सकती है. इन रिपोर्ट्स के बीच कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

Corona Vaccine: कोरोना की रोकथाम के लिए कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड के उस बयान से हड़कंप मच गया, जिसमें उसने कहा कि टीके की वजह से ब्लड क्लॉटिंग हो सकती है. इन रिपोर्ट्स के बीच कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक का बयान सामने आया है. कंपनी ने कहा है कि वैक्सीन बनाने का पहला मकसद लोगों की सुरक्षा ही था.

कंपनी ने कहा कि सरकार के कोविड-19 इम्युनाइजेशन प्रोग्राम में कोवैक्सीन ही इकलौती कोविड वैक्सीन थी, जिसने भारत में प्रभाव का परीक्षण किया था. जब भारत में कोरोना का कहर चरम पर था, तब कोविशील्ड और कोवैक्सीन ही दो वैक्सीन थीं, जो लोगों को लगाई गई थीं.

क्या बोला भारत बायोटेक

भारत बायोटेक ने आगे कहा कि लाइसेंस प्रोसेस के लिए कोवैक्सीन 27000 सब्जेक्ट्स पर टेस्ट की गई थी. क्रिनिकल ट्रायल मोड में हजारों सब्जेक्ट्स पर सेफ्टी रिपोर्ट्स को जांचा गया था. कंपनी ने आगे कहा, कोवैक्सीन की सुरक्षा को स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मापा था. सेफ्टी मॉनिटरिंग कोवैक्सीन की लाइफ साइकिल तक जारी रही.

तमाम स्टडीज और सेफ्टी फॉलोअप्स से कोवैक्सीन के लिए शानदार सेफ्टी रिकॉर्ड बना. ना तो किसी को वैक्सीन से जुड़ी ब्लड क्लॉटिंग हुई, ना थ्रोम्बोसाइटोपेनिया, टीटीएस, VITT, पेरिकार्डिटिस, मायोकार्डिटिस जैसी परेशानियां आईं.

'सुरक्षा ही सर्वोच्च प्राथमिकता'

कंपनी ने बयान में आगे कहा, 'भारत बायोटेक की टीम यह बात जानती थी कि वैक्सीन का प्रभाव कुछ वक्त के लिए हो सकता है लेकिन उसका असर पूरी जिंदगी रह सकता है. इसलिए हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता सुरक्षा ही थी.'

हाल ही में फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने माना है कि उसकी कोविड वैक्सीन कोविशील्ड और वैक्सजेवरिया से बेहद दुर्लभ थ्रोमबाउसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम हो सकता है. ब्रिटेन की विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोप लगाया गया कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के कारण दर्जनों मामलों में मौत और गंभीर चोटें हो सकती हैं. इस बात को एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार कर लिया है.

रिपोर्ट्स के बाद एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता ने कहा, 'हम यह स्वीकार नहीं करते हैं कि टीटीएस सामान्य स्तर पर वैक्सीन के कारण होता है. हालांकि, एस्ट्राज़ेनेका ने वकीलों के दावों का खंडन किया है कि वैक्‍सीन दोषपूर्ण है और इसकी प्रभावकारिता काफी हद तक बढ़ा-चढ़ाकर बताई गई है.'

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

झारखंड हाई कोर्ट ने राहुल गांधी पर लगाया एक हजार का हर्जाना, अमित शाह टिप्‍पणी मामले की टाल रहे सुनवाई

राज्‍य ब्‍यूरो, रांची। झारखंड हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर एक हजार का हर्जाना लगाया है। उनकी ओर से अदालत से समय की मांग की गई थी, जिस पर अदालत में उन पर हर्जाना लगाया है। पिछले कई सुनवाई से उनकी ओर से समय की मांग की जा रही थी।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now